A Visit To Cambridge : Class 8 English Reader Chapter 4

Solution for SCERT UP Board book Rainbow English Reader III solution pdf chapter 4 A Visit To Cambridge. If you have query regarding Class 8 Rainbow Lesson 4 A Visit To Cambridge , please drop a comment below.

A Visit To Cambridge

This is the story………… around in wheelchair.

यह दो असाधारण लोगों के बीच एक मुलाकात की कहानी है, दोनों ही ‘दिव्यांग’ हैं। स्टीफन हॉकिंग, एक खगोल भौतिकीविद् जो एक प्रकार के पक्षाघात से पीड़ित है जो उसे एक व्हीलचेयर तक ही सीमित रखता है, और उसे केवल कंप्यूटर पर बटन दबाकर ‘बोलने’ की अनुमति देता है। फिरदौस कांगा एक लेखक और पत्रकार हैं जो मुंबई में रहते हैं और काम करते हैं। कांगा का जन्म ‘भंगुर हड्डियों’ के साथ हुआ था और हॉकिंग की तरह, व्हीलचेयर में घूमते हैं।

Cambridge was my ………….. seller ever lived here.

इंग्लैंड के लिए कैम्ब्रिज मेरा रूपक था, और यह अजीब था कि जब मैंने छोड़ा तो यह पूरी तरह से कुछ और हो गया था, क्योंकि मैं वहां स्टीफन हॉकिंग से मिला था। मैं कैंब्रिज होकर चलने वाली यात्रा पर था कि गाइड ने स्टीफन हॉकिंग का उल्लेख किया, “लाचार आदमी, जो अब काफी दिव्यांग है, हालांकि वह आइजैक न्यूटन के योग्य उत्तराधिकारी हैं, जिनकी अध्यक्षता विश्वविद्यालय में है।” और मैंने शुरू किया, क्योंकि मैं पूरी तरह से भूल गया था कि यह सबसे शानदार और पूरी तरह से लकवाग्रस्त खगोल भौतिकीविद्, ए ब्रीफ हिस्ट्री ऑफ टाइम के लेखक, जो अब तक के सबसे अच्छे विक्रेताओं में से एक थे।

When we walking ……………. three-thirty to four.

जब वॉकिंग टूर हो गया, तो मैं एक फोन बूथ पर पहुंचा और, लगभग तार को खींचते हुए , ताकि यह बाहर मेरे पास पहुंच सके, स्टीफन हॉकिंग के घर पर फोन किया। लाइन पर उसका सहायक था और मैंने उससे कहा कि मैं भारत से ब्रिटेन में अपनी यात्रा के बारे में लिखने के लिए व्हीलचेयर पर आया था (शायद उसने सोचा था कि मैंने खुद को पूरी तरह से प्रेरित किया था) । मुझे प्रोफेसर हॉकिंग को देखना था- दस मिनट भी करेंगे, “आधा घंटा,”
फिरदौस कांगा ने कहा। “तीन-तीस से चार बजे तक।”

And suddenly I felt …………. ever thought you could.

और अचानक मुझे हर तरफ कमजोरी महसूस होने लगी। विकलांग होते हुए, आप ऐसे लोगों से तंग आ जाते हैं जो आपसे बहादुर बनने के लिए कहते हैं, जैसे कि आपके पास एक साहस खाता है जिस पर आप चेक निकालने के लिए बहुत आलसी हैं। केवल एक चीज जो आपको मजबूत बनाती है, वह है आप जैसे किसी व्यक्ति को देखना, कुछ बड़ा हासिल करना। तब आप जानते हैं कि कितना संभव है और जितना आपने सोचा था उससे कहीं आगे तक पहुंचें।

I haven’t been brave …….. stiff as corpes.

“मैं बहादुर नहीं रहा,” उनके कंप्यूटर से आवाज आई, अगले दोपहर “मेरे पास कोई विकल्प नहीं था।” ? निश्चित रूप से, मैं कहना चाहता था, उनके विघटित शरीर की वास्तविकता के साथ रचनात्मक रूप से जीना एक विकल्प था? लेकिन मैं चुप रहा, क्योंकि जब भी मैंने उससे बात की, मुझे हर बार ग्लानि महसूस हुई, उन्हें जवाब देने के लिए मजबूर किया। वहाँ वह अपने हाथ में छोटे स्विच पर टैप कर रहा थे। अपनी लंबी, पीली उंगलियों से कंप्यूटर पर शब्दों को खोजने की कोशिश कर रहा थे, जिसमें उनके पास केवल थोड़ी सी हलचल थी, उनकी हर बार, निराश थकावट में उसकी आँखें बंद हो जाती थीं। और उसके सामने बैठकर मैं उसकी पीड़ा को महसूस कर सकता था, मन उन विचारों से उद्वेलित हो रहा था जो जमे हुए वाक्यांशों और वाक्यों में लाशों की तरह कठोर हो गए थे।

A lot of people ………… turned three dimensional.

“बहुत से लोग सोचते हैं कि विकलांग लोग लंबे समय से दुखी हैं,” मैंने कहा। “मुझे पता है कि यह खुद सच नहीं है। क्या आप अक्सर अंदर ही अंदर हंसते रहते हैं? लगभग तीन मिनट बाद, उन्होंने जवाब दिया, “जब लोग मुझे संरक्षण देते हैं तो मुझे यह मनोरंजक लगता है।” “और क्या आपको यह गुस्सा आता है जब मेरे जैसा कोई आता है और आपके काम में आपको परेशान करता है?”।
कंप्यूटर पर जवाब दिखाई दिया। “हां।” फिर वह अपनी एकतरफा मुस्कान के साथ मुस्कुराए और मुझे पता था, बिना भावुक या मूर्खता के, कि मैं दुनिया के सबसे खूबसूरत पुरुषों में से एक को देख रहा हूं। उनकी पहली झलक चौंकाने वाली है, क्योंकि वह एक स्थिर तस्वीर की तरह है- मानो पत्रिकाओं और अखबारों में उसकी सभी तस्वीरें त्रि-आयामी हो गई हैं।

Then you see the….. he agreed with me.

फिर आप देखते हैं कि उनका सिर मुड़ा हुआ एक ढलान में बदल गया है, धड़ पीली नीली शर्ट के अंदर सिकुड़ गया है, बेकार पैर; आप उसकी आँखों को देखते हैं जो अभी भी बोल सकती है, और वे कुछ बड़ा और जरूरी कह रहे हैं- यह बताना कठिन है कि क्या। लेकिन आप हिल गए हैं क्योंकि आपने कुछ ऐसा देखा है जिसे आपने कभी नहीं सोचा था कि देखा जा सकता है। “आपको क्या लगता है कि विकलांग होने के बारे में सबसे अच्छी बात क्या है?” मैंने उससे पहले पूछा था।

“मुझे नहीं लगता कि विकलांग होने के बारे में कुछ भी अच्छा है।” “मुझे लगता है,” मैंने कहा, “आपको पता चलता है कि दुनिया में कितनी दयालुता है।” “हाँ,” उन्होंने कहा; यह उनके आवाज सिंथेसाइज़र का एक नुकसान थी कि यह कोई विभक्ति, कोई रंग या स्वर नहीं बता सकता था। और मैं बता नहीं सकता कि वह कितने उत्साह से मेरी बात से सहमत थे।

Every time I shifted …….. see you breathing still.

हर बार जब मैं अपनी कुर्सी पर शिफ्ट होता या अपनी कलाई घुमाकर उस समय को देखता जब मैं अपने हर तीस मिनट को गिनना चाहता था, मुझे अपने शरीर की संभावनाओं में एक बड़ी राहत और उत्साह का अनुभव हुआ। तब यह कितना कम मायने रखता था कि मैं कभी नहीं चलूंगा, या खड़ा भी नहीं होऊंगा। मैंने उन्हें बताया कि कैसे वह दूसरों के लिए क्लिच फ्रंट से परे एक प्रेरणा थे -क्या उस विचार ने उसकी मदद की? “नहीं”, उन्होंने कहा; और मैंने सोचा कि मैं कितना मूर्ख हूं। जब आपका शरीर क्लॉस्ट्रोफोबिक कमरा होता है और दीवारें दिन-ब-दिन संकरी होती जा रही हैं, तो यह जानना बहुत अच्छा नहीं है कि बाहर ऐसे लोग हैं जो आपको सांस लेते हुए देखकर प्रशंसा करते हैं।

“Is there any advice you …… the summer evening.

“क्या कोई सलाह है जो आप दिव्यांग लोगों को दे सकते हैं, कुछ ऐसा जो जीवन को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है?” “उन्हें इस बात पर ध्यान देना चाहिए कि वे किसमें अच्छे हैं।
आधा घंटा हो गया। “मुझे लगता है कि मैंने आपको काफी परेशान किया है, मिलने के लिए धन्यवाद” मैंने मुस्कुराते हुए कहा।
मैंने उसके कंधे को छुआ और गर्मियों की शाम को बाहर निकल गया।

A Visit To Cambridge Exercise ( अभ्यास )
Comprehension Questions :

Q.1 (a) Name the book written by Stephen Hawking.

Ans:  Stephen Hawking wrote the book,”A Brief History of Time”.

Q.1 (b) What makes the “differently abled” people stronger, according to the author?

Ans. To see somebody disabled achieving something huge, makes differently abled people stronger, according to the author.

Q.1(c) What is the scientist’s message for the disabled?

Ans. The scientist gave a message to the differently abled people that they should concentrate on what they are good at.

Q.1(d) The writer expresses his great gratitude to Stephen Hawking. What is the gratitude for?

Ans: The writer expressed his gratitude to Stephen Hawking for giving him time to meet from his busy schedule and the inspiration to live life in a better way.

Word Power :

Q.1 Choose the words from the box which can be substituted for the given sentences:

deaf        illiterate       blind        dumb       lame

a.  One who cannot see                    blind

b.  One who cannot hear                  deaf

c.  One who cannot speak                dumb

d.  One who cannot walk                  lame

e.  One who cannot read or write    illiterate

Q.2 Look at the following words-

           Walk     Stick

Can you create a meaningful phrase using both these words?

      (It is simple. Add  -ing to the verb and use it before the noun. Put an article at the beginning.)

    …a walking stick

Now make six such phrases using the words given in the box-

read/session , smile/face , revolve/chair , walk/tour ,  dance/doll , win/chance

  1.   a reading session
  2.   a smiling face
  3.   a revolving chair
  4.   a walking tour
  5.   a dancing doll
  6.   a winning chance
Language Practice :

Q.1 Use neither…nor to join the pairs of sentences given below. One has been done for you:

a.  One who cannot see                    blind

b.  One who cannot hear                  deaf

c.  One who cannot speak                dumb

d.  One who cannot walk                  lame

e.  One who cannot read or write    illiterate

RELATED POSTS :

MasterJEE Online Solutions for Class 8 Rainbow Chapter 4 A Visit To Cambridge. If you have any suggestions regarding A Visit To Cambridge chapter, please send to us as your suggestions are very important to us.

CONTACT US :
IMPORTANT LINKS :
RECENT POSTS :

This section has a detailed solution for all SCERT UTADAR PRADESH textbooks of class 1, class 2, class 3, class 4, class 5, class 6, class 7 and class 8, along with PDFs of all primary and junior textbooks of classes . Free downloads and materials related to various competitive exams are available.

error: Content is protected !!