कविता, कहानी, चित्र चार्ट pdf डाउनलोड करें और प्रयोग करने का तरीका समझें

उत्तर प्रदेश के अंतर्गत निपुण भारत मिशन की गतिविधियाँ संचालित की जा रही हैं | भाषा के प्रवाह पूर्ण और समझ के साथ पढ़ने की दक्षता प्राप्त करने हेतु आधारशिला क्रियान्वयन संदर्शिका में दी गई शिक्षण योजना के अनुरूप शिक्षण जारी है | भाषा के प्रथम कालांश में बच्चों में मौखिक भाषा में निपुणता प्राप्त करने के लिए चित्र चार्ट, कविता पोस्टर, कहानी पोस्टर, गणित अवधारणा चार्ट एवं बोर्ड (Nipun bharat mission kavita, kahani, chitra poster, ganit chart pdf), सहज आदि की सहायता से बहुत सी एक्टिविटीज कराई जा रही हैं | यहाँ पर आप इन सभी प्रिंट रिच सामग्री pdf को निःशुल्क डाउनलोड कर सकते हैं |

कविता, कहानी, चित्र चार्ट (Kavita, kahani, chitra poster pdf)

प्रदेश में फाउण्डेशनल लिटरेसी एवम्‌ न्यूमरेसी पर विशेष ध्यान केन्द्रित किये जाने के दृष्टिगत बेसिक शिक्षा के प्रभावी कियान्वयन के संबंध में ‘निपुण भारत मिशन” हेतु कतिपय घटक निर्धारित किये गये हैं, जिनमें “कक्षा-कक्ष का वातावरण सुधारने एवं आकर्षक बनाने के लिये टी0एल0एम0, वर्कबुक, प्रिन्टरिच मैटिरियल आदि उपलब्ध कराना” भी एक प्रमुख घटक है।

बच्चों द्वारा अपेक्षित लर्निंग आउटकम को प्राप्त करने में रोचक एवं बालकेन्द्रित शिक्षण-अधिगम प्रक्रिया के साथ-साथ विद्यालय एवं शिक्षकों की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। प्रिंट रिच सामग्री के प्रयोग से बच्चों के सीखने की प्रक्रिया को गति प्रदान किये जाने हेतु राज्य परियोजना कार्यालय द्वारा हिन्दी ही भाषा एवं गणित के 37 रोचक, चित्रात्मक चार्ट एवं पोस्टर्स मुद्रित कराकर प्राथमिक विद्यालयों में प्रयोग हेतु उपलब्ध कराए गए हैं |

कविता पोस्टर

हिन्दी भाषा के कुल 20. रंगीन पोस्टर्स उपलब्ध कराये जा रहे हैं, जिनमें 05 पोस्टर्स हिन्दी कविताओं जैसे-हाथी, बरसात, चींटी, अलमारी, काशीफल के एवं 05 पोस्टर्स हिन्दी कहानियों जैसे-पतंग और बकरी, दो चींटी, रामसहाय की साइकिल, मेंढक का गाना, भालू और मदारी के हैं। राज्य परियोजना उ०प्र० द्वारा कविता पोस्टर पर कार्य करने के दिशा-निर्देश प्रदान किये गए हैं, जो निम्नवत हैं –

कविता पर वार्ता

शिक्षकों द्वारा इन कविताओं पर वार्ता करते हुए कविता के मुख्य बिन्दुओं पर चर्चा की जाये। कविताओं में दिए गए चित्रों के आधार पर बच्चों को कविता में चर्चा की गयी बातों के बारे में अनुमान लगाने दिया जाये। शिक्षकों द्वारा बच्चों से कविता के संबंध में प्रश्न किये जायें। इसी प्रकार की कोई अन्य कविता, जो बच्चों को याद हो, उनसे सुनाने को कहा जाये तथा उस पर भी चर्चा-परिचर्चा की जाये।

मुख्य शब्दों पर चर्चा

कविता में वर्णित उन शब्दों पर बच्चों का ध्यान आकृष्ट किया जाये, जिन शब्दों को शिक्षक कविता के माध्यम से बच्चों को सिखाना चाहते हैं। किसी भी कविता का पठन कराने से पूर्व कविता में प्रयुक्त 2-3 मुख्य शब्दों को बोर्ड पर लिखा जाये और बच्चों को इनका अभ्यास कराया जाये। अतः कविता पोस्टर पर कार्य करते समय बच्चों को चित्रों, लिखे गये शब्दों एवं वाक्यों को देखने एवं पढ़ने के लिए बार-बार प्रोत्साहित किया जाये।

अनुभव प्रदान करना

बच्चों के लिए कविता का गायन एक रोचक अनुभव होता है, इसका उन्हें आनन्द लेने दिया जाये। बच्चों से कविता पर आधारित प्रश्न-उत्तर न किये जायें क्योंकि संभव है कि बच्चे कविता का अर्थ पूरी तरह से न समझ पाएँ। अतः बच्चों को उत्साहपूर्ण एवं रोचक वातावरण में कविता सुनने एवं दोहराने का अवसर दिया जाये।

Kavita poster pdf Download

कविता पोस्टर – हाथीDownload
कविता पोस्टर – बरसातDownload
कविता पोस्टर – चींटीDownload
कविता पोस्टर – अलमारीDownload
कविता पोस्टर – काशीफलDownload

कहानी पोस्टर

कहानी सुनाना

शिक्षक द्वारा हाव-भाव के साथ बच्चों के समक्ष कहानी प्रस्तुत की जाये। कहानी सुनाने की शैली रोचक व बच्चों के अनुकूल हो। सभी बच्चों के द्वारा कहानी को ध्यान से सुना जाये। शिक्षक द्वारा बच्चों को कहानी सुनाने से पूर्व उचित होगा कि शिक्षक द्वारा पूर्व में कहानी पढ़कर उसके सार को समझ लिया जाये। तत्पश्चात्‌ कहानी को बच्चों के समक्ष अपने शब्दों में सुनाया जाये। कहानी सुनना और पढ़ना बच्चों में अपनी व अन्य संस्कृतियों की समझ विकसित करने में सहायक होगा। साथ ही यह बच्चों में संज्ञानात्मक पक्षों का विकास करने में भी सहायक होगा।

कहानी पर बातचीत

कहानी पोस्टर्स में दिए गए चित्रों एवं कहानी की घटनाओं व पात्रों से संबंधित विभिन्‍न मुद्दों पर बच्चों से बातचीत की जाये। इससे बच्चों को कहानी को विस्तार से समझने में मदद मिलती है। कल्पना करने का अवसर: बच्चों को कहानी में कल्पना करने का अवसर दिया जाये तथा उन्हें अन्य प्रकार से कहानी के अंत को बदलने के लिये कहा जाये। इस प्रकार बच्चों द्वारा विभिन्‍न प्रकार से सोचते हुए विकल्प सुझाये जायेंगे। कल्पनाशीलता भाषा की एक अत्यंत महत्त्वपूर्ण दक्षता है, जो बच्चों में रचनात्मकता का
विकास करने में मदद करती है, अतः प्रत्येक शिक्षक द्वारा इस प्रकार के अवसर बच्चों को प्रदान किये जायें । साझा पठन (शेयर्ड रीडिंग): बच्चों के साथ कहानी का साझा पठन (शेयर्ड रीडिंग) कराया जाये। इससे बच्चों में कहानी के शब्दों व वाक्यों के प्रति जागरूकता पैदा होगी ।

शब्दों पर चर्चा

शिक्षक द्वारा बच्चों को कहानी सुनाते एवं साझा पठन करते समय कुछ शब्दों पर विशेष बल दिया जाए ताकि उनकी छवि बच्चों के मन में बैठ जाए। शिक्षक द्वारा किसी भी कहानी का पठन कराते समय उसमें प्रयुक्त 3-4 मुख्य शब्दों को बोर्ड पर लिखा जाये और बच्चों को इनका अभ्यास कराया जाये। शिक्षक द्वारा इन मुख्य अथवा कठिन शब्दों का कहानी सुनाते समय व उसके पश्चात विभिन्‍न वाक्‍्यों में प्रयोग किया जाये तथा बच्चों से भी प्रयोग कराया जाये।

स्थानीय, परिवेशीय भाषा, उदाहरणों, घटनाओं आदि का प्रयोग: शिक्षक द्वारा कहानी सुनाते समय तथा कहानी में आए कठिन या अनजान अवधारणा वाले शब्दों को समझाने के लिए स्थानीय / परिवेशीय भाषा के शब्दों का प्रयोग किया जाये। साथ ही विभिन्‍न प्रकार से इन्हें समझाने के लिए परिवेश की घटनाओं एवं उदाहरणों को बच्चों के समक्ष प्रस्तुत किया जाये।

Kahani poster pdf Download

कहानी पोस्टर – पतंग और बकरीDownload
कहानी पोस्टर – दो चींटीDownload
कहानी पोस्टर – रामसहाय की साइकिलDownload
कहानी पोस्टर – मेंढक का गानाDownload
कहानी पोस्टर – भालू और मदारीDownload

चित्र चार्ट

चित्रों पर चर्चा

बच्चों को इन चित्रों को ध्यान से देखने तथा इन पर अपने विचार व्यक्त करने को कहा जाये। चर्चा हेतु कुछ प्रमुख बिन्दु जैसे – चित्र में क्या-क्या है, कया हो रहा है, अमुक पात्र क्या कर रहा है, अमुक पात्र ऐसा क्यों कर रहा है या वह क्‍या कह रहा होगा आदि। इस प्रकार बच्चों से चित्रों पर भी चर्चा की जाये। चित्र आधारित पोस्टर्स का इस प्रकार प्रदर्शन किया जाये कि सभी बच्चे इसे आसानी से देख सकें।

कल्पना करना व कहानी बनाना

चित्र आधारित पोस्टर्स पर बच्चों के साथ चर्चा की जाये तथा बच्चों को इन चित्रों की कल्पना करते हुए कहानी बनाने को कहा जाये।। बच्चों के स्तर को ध्यान में रखते हुए उन्हें कहानी लिखने के लिये भी कहा जा सकता है। इसके लिए बच्चों को छोट-छोटे समूहों में बांटकर कार्य कराया जा सकता है। बच्चों को कल्पना करने तथा उसे शब्दों में अभिव्यक्त करने के लिये प्रोत्साहित किया जाये। किसी भी कल्पना पर उन्हें टोका नहीं जाये, अपितु उसे और समृद्ध करने के लिए उनसे बातचीत कर प्रोत्साहित किया जाये। इससे बच्चों में सृजनशीलता को बढ़ावा मिलेगा।

परिवेश पर चर्चा

पोस्टर आधारित चित्रों को बच्चों को अपने परिवेश से जोड़कर देखने के लिये भी प्रेरित किया जाये। शिक्षक द्वारा बच्चों से प्रश्नों के माध्यम से इस पर चर्चा की जाये कि क्या आपने ऐसा कहीं अपने आसपास देखा हैं? क्या ऐसा होते आपने कहीं देखा हैं? यदि यह आपके साथ होता, तो आप क्या करते? आदि।

चित्रों पर आधारित 40 पोस्टर्स प्रेषित किये जा रहे हैं जो विभिन्‍न प्रकार के विषयों / प्रसंगों पर आधारित हैं, जैसे-कुश्ती, मेला, होली, खेत, ट्रैफिक, बाजार, गाँव, खेल, घाट एवं बारिश |

Picture poster pdf Download

चित्र चार्ट – कुश्तीDownload
चित्र चार्ट – मेलाDownload
चित्र चार्ट – होलीDownload
चित्र चार्ट – खेतDownload
चित्र चार्ट – ट्रैफिकDownload
चित्र चार्ट – बाजारDownload
चित्र चार्ट – गाँवDownload
चित्र चार्ट – खेलDownload
चित्र चार्ट – घाटDownload
चित्र चार्ट – बारिशDownload

गणित अवधारणा चार्ट

उपलब्ध कराये जा रहे गणित विषय के 47 चार्ट विभिन्‍न गणितीय अवधारणाओं पर आधारित हैं । इन चार्ट्स में उनके उपयोग संबंधी निर्देश भी इंगित हैं, जो स्वतः स्पष्ट हैं। इन चार्ट्स पर कार्य करते समय निम्नांकित बिन्दुओं पर ध्यान दिया जाना आवश्यक है |

प्रत्येक चार्ट किसी न किसी गणितीय अवधारणा को स्पष्ट करने के लिए निर्मित किया गया है। इसके लिए शिक्षकों से अपेक्षा है कि उनके द्वारा ELPS (अनुभव-भाषा-चित्र-प्रतीक) के सिद्धान्त का पालन किया जाये, जिससे बच्चों को इन अवधारणाओं को समझने में आसानी हो सके। इसके लिए प्रत्येक चार्ट पर बच्चों से चर्चा की जाये। कहानियों व कविताओं के माध्यम से अवधारणा को प्रस्तुत करते हुए चित्रों पर बातचीत की जाये। स्थानीय भाषा व उदाहरणों का प्रयोग करते हुए बच्चों को बोलने का अवसर भी दिया जाये।

Maths Chart pdf Download

संख्या पूर्व ज्ञान (मोटा-पतला, एक-अनेक, कम-ज्यादा)Download
संख्या पूर्व अवधारणा (लम्बा-ऊँचा, हल्का-भारी)Download
संख्या पूर्व अवधारणा (दूर-पास, ऊपर-नीचे)Download
संख्या पूर्व अवधारणा (अन्दर-बाहर, दायें-बाएं)Download
एक समान समूह में मिलाना, वर्गीकरण व पैटर्नDownload
मापन (लम्बाई, भार व धारिता)Download
एक से दस की गिनती व शून्यDownload
संक्रिया (जोड़ व घटा की अवधारणा के लिए)Download
१ से 100 की संख्याDownload
गुणा की समझ (पहाड़ा)Download
2 डी व 3 डी आकारDownload
भाग की अवधारणा के लिएDownload

यदि आप कविता, कहानी, चित्र चार्ट एवं गणित के पोस्टर प्रिंट कराना चाहते है , तो आप सही जगह आये हैं | यहाँ पर उ०प्र० बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा उपलब्ध कराये गए हाई क्वालिटी के प्रिंट कराने योग्य पोस्टर डाउनलोड करने हेतु उपलब्ध हैं |

Kavita, Kahani, Chitra poster pdf Download

If you have any suggestions regarding kavita kahani chitra poster pdf, please send to us as your suggestions are very important to us.

Contact Us :
Important Links :
error: Content is protected !!